Take a fresh look at your lifestyle.

अच्छी आमदनी के लिए गांव में करें, ये 5 व्यवसाय | Village Business Ideas In Hindi

0 57,034

अच्छी आमदनी के लिए गांव में करें, ये 5 व्यवसाय | Village Business Ideas In Hindi

5 Village Business Ideas in Hindi: भारत गांवों का देश है। गांव में कृषि प्रमुख व्यवसाय है। कृषि के अलावा अन्य व्यवसायों में पशुपालन, मछली पालन, सब्जी का बिजनेस प्रमुख हैं। गांव में खेती से जुड़े कई बिजनेस है जिसे आप गांव में ही करके आसानी से जीविकोपार्जन कर सकते हैं। आपको बता दें, गांव के कुछ लोग धन के अभाव और सही जानकारी नहीं होने से ज्यादा पढ़-लिख नहीं पाते हैं। जिससे चाह कर भी वे बाहर या शहरों में जाकर काम करने में असमर्थ रहते हैं।

तो आइए, द रुरल इंडिया के इस ब्लॉग में हम लोग ऐसे ही 5 व्यवसायों (5 business Ideas for villagers) के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपने गांव में शुरू करके अच्छी आमदनी कमा सकते हैं।

Village Business Ideas in Hindi
1.दूध की होम डिलीवरी
2.गाड़ी धोने का व्यवसाय
3.सब्जी का बिजनेस
4.पंचर एवं हवा बिजनेस
5.चाय की दुकान

दूध की होम डिलीवरी (डेयरी बिजनेस)
गांव में ज्यादातर लोग अपने घर में गाय-भैंस पालते हैं क्योंकि गांव में चारे की कोई कमी नहीं होती है। खेती से निकलने वाला भूसा और घास पशुओं के चारा का काम आ जाता है। दुग्ध व्यवसाय एक बिजनेस है जिसे आप गांव में आसानी से कर सकते हैं और दूध को शहरों में बेचकर अपना जीविकोपार्जन कर सकते हैं। दूध पीकर आप खुद भी स्वस्थ रह सकते हैं और बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं।

डेयरी बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे होने की जरूरत नहीं है। यदि आप इसे उन्नत तरीके से करते हैं तो डेयरी बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं जाता है। ज्यादातर लोग अच्छे दूध की होम डिलीवरी पसंद करते हैं। अगर आप शुद्ध दूध ग्राहकों तक पहुंचा दें तो वे खुश हो जाते हैं।

आप चाहे तो पनीर, खोआ और दूध से बने मिठाइयां भी बेच सकते हैं। इस प्रकार आप अपने घर के काम के साथ-साथ डेयरी बिजनेस से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

गाड़ी धोने का व्यवसाय (Car Wash Business)
आजकल लगभग सभी के घरों में दोपहिया या चार पहिया वाहनों का होना आम बात है। ऐसे में आप भी कुछ करने की सोच रहे हैं तो गाड़ी धोने का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। जिससे आप ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं और अपने घर का देखभाल भी कर सकते हैं।

अगर आप अच्छी-खासी चलती सड़क या हाइवे पर यह काम शुरू करते हैं एक महीने में लगभग 25 से 30 हजार रुपए की बचत कर सकते हैं।

सब्जी का बिजनेस (Vegetable Business)
सब्जी के बिना तो कोई भी अपना गुजारा ही नहीं कर सकता। लोग हर दिन हरी ताजी सब्जी खाना ही पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप गांव में रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है।

आप चाहे तो सीजन के मुताबिक अपने ही खेत में सब्जी की खेती करें। जब सब्जी निकलने लगे तो उसे तोड़कर खुद ही बेचना भी शुरू करें। जिससे आपको दोगुना मुनाफा मिलेगा। आप चाहे तो अपनी सब्जी को अपने गांव में लगने वाले बाजार में भी भेज सकते हैं। इसके अलावा आसपास के मंडियों में भी ले जाकर अच्छे दाम में बेच सकते हैं जिससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

पंचर एवं हवा बिजनेस (Tyre Repairing Business)
जैसे हर घर में अब गाड़ी का होना आम बात है, वैसे ही गाड़ी चाहे छोटी हो या बड़ी गाड़ी का पंचर होना भी आम बात है। तो आप चाहे तो अपने गांव के आसपास सड़क पर छोटी सी पंचर और हवा भरने की दुकान खोल सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

पंचर एवं हवा बिजनेस शुरू करने के लिए ना आपको बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे होने की जरूरत है ना ही बहुत ज्यादा पूंजी निवेश करने की जरूरत है। यह गांव में रहने वालों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस में मात्र आपको हवा भरने और पंचर बनाने की थोड़ी जानकारी होनी चाहिए फिर आप प्रति माह 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

चाय की दुकान (Tea Stall)
भारत एक ऐसा देश है जहां पर कॉफी से ज्यादा लोगों को चाय प्रिय होती है। यहां लगभग 70% लोगों के सिर दर्द की दवा चाय से ही ठीक होती है तो भला चाय का बिजनेस कैसे ना चले। लोग सुबह होते ही चाय पर चर्चा करने निकल जाते हैं और जब अपने काम से खाली होते हैं तो भी सबसे ज्यादा सुकून चाय पीकर ही मिलती है। इसलिए चाय का बिजनेस गांव में भी आप बड़े चाव से शुरू कर सकते हैं।

आजकल तो चाय का दीवानापन कुछ ऐसा हो गया है कि इंजीनियरिंग तक पढ़े हुए लोग भी चाय की दुकान खोल लेते हैं और अपनी सीक्रेट मसालों से चाय की दुकान से ही मशहूर होकर लाखों रुपए कमा लेते हैं।
अगर आप चाय की दुकान गांव में ही खोलना चाहते हैं तो बेझिझक खोल सकते हैं क्योंकि चाय पीना हर जगह के लोग पसंद करते हैं चाहे वह गांव हो या शहर। चाय बेचकर आप हर महीने में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होती है।

ये सभी बिजनेस (5 business Ideas for villagers) गांव में करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका यह व्यवसाय चल गया तो आप महीने में हजारों रुपए कमा सकते हैं।

News Source Link

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.