Take a fresh look at your lifestyle.

अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम से निकले गंदे पानी से अब खिलाएंगे फूल, जानें योजना

0 107

[ad_1]

नरेश पारीक/ चूरू. राजस्थान के चूरू जिले के सबसे बड़े राजकीय भर्तियां अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम से निकलने वाले वेस्ट पानी से अब फूल खिलेंगे. अब तक जहां ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम से निकला गंदा पानी नालों में बहा दिया जाता था और इस दूषित पानी के चलते अस्पताल में भर्ती मरीज व परिजनों के संक्रमण की संभावना बनी रहती थी. वह जिला अस्पताल में बनने वाले ईटीपी प्लांट के बाद खत्म हो जाएगी.

ओटी और लेबर रूम से निकला यह दूषित पानी अब तक किसी काम में भी नहीं आ रहा था, लेकिन आने वाले दिनों में इस वेस्ट पानी से अस्पताल परिसर में पौधे लह लहाते हुए नजर आ जायेंगे. इसके लिए मोर्चरी के पास फिल्टर प्लांट तैयार किया जा रहा है. अस्पताल अधीक्षक डॉ. हनुमान जयपाल ने बताया कि फिलहाल ओटी व लेबर के वेस्ट पानी को पाइपों से नालों से बाहर निकाला जाता है. इस समस्या को देखते हुए अस्पताल में अब ईटीपी प्लांट तैयार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्लांट तक वेस्ट पानी पहुंचाने के लिए प्रॉपर रूप से पाइप लाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है. प्लांट में ओटी व लेबर रूम से निकले वाले इस दूषित पानी को फिल्टर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस पानी को पीने के काम में नहीं लिया जा सकता है.

गार्डन होगा तैयार
अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर हनुमान जयपाल ने बताया कि आने वाले दिनों में अस्पताल में खाली पड़ी जमीन पर बगीचा तैयार किया जाएगा, जिसमें इस फिल्टर पानी को काम लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा परिसर में लगे पेड-पौधों में डालने के लिए पानी को काम में लिया जाएगा. ऐसे में इस पानी का सदुपयोग हो सकेगा, इसके अलावा संक्रमण फैलने की संभावना नहीं रहेगी. अस्पताल अधीक्षक डॉ. जयपाल ने बताया कि इस प्लांट को तैयार करने में करीब 20 लाख रुपए का खर्चा आएगा.

एसटीपी प्लांट भी जल्द बनेगा
अस्पताल अधीक्षक डॉ. हनुमान जयपाल ने बताया कि इस ईटीपी प्लांट के बाद अस्पताल में एसटीपी प्लांट स्थापित करने की भी योजना तैयार की जा रही है. उन्होंने बताया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के बाद अस्पताल से निकलने वाले पानी को ट्रीट कर इसे काम में लिया जाएगा. फिलहाल पूरे अस्पताल से निकलने वाले दूषित पानी का कोई उपयोग नहीं हो रहा है.

Tags: Churu news, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.