Take a fresh look at your lifestyle.

इंतजार खत्म : कूनो पालपुर में जल्द आ रहे हैं अफ्रीकी चीते,पीएम मोदी जन्मदिन पर देंगे गिफ्ट

0 103

[ad_1]

श्योपुर. लंबा इंतजार खत्म होने को है. श्योपुर के राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभयारण्य में चीते आने ही वाले हैं. सब कुछ प्लान के मुताबिक चला तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन यानि 17 सितंबर को अभयारण्य में ये नये मेहमान आ जाएंगे. श्योपुर के राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभयारण्य में सितंबर के इसी महीने में अफ्रीका औऱ नामीबिया से चीते लाए जाएंगे. चीतों की इस परियोजना का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने की तैयारी है. चर्चा है कि, आगामी 17 सितंबर को पीएम के जन्मदिन के अवसर पर कूनो में चीते लाए जा सकते हैं. इसकी पुष्टि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की है.

पीएम मोदी के आने की संभावना
चीते हवाई मार्ग से लाए जा रहे हैं. उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम के आने की भी प्रबल संभावना है. इसे देखते हुए  कूनो में 5 हेलीपैड तेजी के साथ बनाए जा रहे हैं. अन्य तैयारियां भी लगभग पूरी की जा चुकी हैं. सोमवार को श्योपुर जिले के दौर पर आए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा, चीते इसी महीने कूनो में लाए जाएंगे. कोशिश की जा रही है कि इस परियोजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करवाया जाए. तोमर के इस बयान के बाद एक बात तो साफ हो गई है कि दुनिया में अपनी रफ्तार के लिए पहचाना जाने वाला चीता इसी महीने कूनो में कदम रख लेगा.

https://www.youtube.com/watch?v=iGAOXwtvBZU

चीतों के बाड़े में तेंदुआ
अफ्रीका और नामीबिया से रिलोकेशन योजना के तहत मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो पालपुर अभयारण्य में 20 चीते लाए जाने की परियोजना पर लंबे समय से काम चल रहा है. चीतों के लिए विशेष बाड़ा भी बनकर तैयार हो गया है. इस बाड़े में पिछले दिनों तीन तेंदुए घुस गए थे, हाथियों की मदद से दो तेंदुआ को बाहर निकाल लिया गया है लेकिन, अभी भी एक तेंदुआ बाड़े में ही घुसा हुआ है. उसे निकालने की तैयारी कूनो प्रबंधन कर रहा है.

Tags: Asiatic Cheetah, Sheopur news, Wildlife news in hindi

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.