Take a fresh look at your lifestyle.

जन्मदिन पर टाइगर स्टेट एमपी में रहेंगे पीएम मोदी : श्योपुर में अफ्रीकी चीतों का स्वागत करेंगे

0 97

[ad_1]

​भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. खास बात ये है कि ये सौगात सौंपने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मध्य प्रदेश आ रहे हैं. वो प्रदेश को ऐसा तोहफा देने वाले हैं जिसका अरसे से प्रदेशवासियों को इंतजार था. वो एमपी में आने वाले 8 अफ्रीकन चीतों का स्वागत करेंगे और प्रदेश को सौंपेंगे. पीएम 17 सितंबर को श्योपुर के कूनो पालपुर राष्ट्रीय अभयारण्य के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पीएम नरेन्द्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को एमपी के श्योपुर जिले में मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम के बारे में सभी मंत्रियों को जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है और इस दिन ही कूनो अभयारण्य में चीते लाए जाएंगे. ये चीते दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए जा रहे हैं. चीतों को कूनो में बसाने के लिए पहले ही सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. 5 हैलिपेड बनाए जा रहे हैं.

चीतों का स्वागत करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को कूनो में इन चीतों का वेलकम करेंगे. इस दौरान भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सीएम शिवराज समेत कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे. मिशन से जुड़े हुए दक्षिण अफ्रीका के कुछ अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रह सकते हैं. पीएम मोदी की विजिट से पहले कूनो में वीआईपी तैयारियों का सिलसिला तेज़ कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- आंतरिक सर्वे रिपोर्ट से खलबली : बीजेपी- कांग्रेस के कई विधायक डेंजर जोन में, कट सकता है टिकट

कूनो में बसाए जा रहे चीते
श्योपुर के कूनो अभयारण्य में चीते बसाने का सरकार का अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. इस पर  बीते कई साल से काम चल रहा हैय दक्षिण अफ्रीकी विशेषज्ञों की टीम भी कूनो का दौरा कर चुकी है. जबकि मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार की टीम भी दक्षिण अफ्रीका विजिट कर सभी औपचारिकाताएं पूरी कर चुकी है. कूनो अभयारण्य को चीतों के रहवास के लिहाज से तैयार किया जा रहा है. एक बार चीते बसाए जाने के बाद मध्य प्रदेश में वन्य जीव पर्यटन को  और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

चीतों के बाड़े में तेंदुआ
अफ्रीका और नामीबिया से रिलोकेशन योजना के तहत मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो पालपुर अभयारण्य में 20 चीते लाए जाने की परियोजना पर लंबे समय से काम चल रहा है. चीतों के लिए विशेष बाड़ा भी बनकर तैयार हो गया है. इस बाड़े में पिछले दिनों तीन तेंदुए घुस गए थे, हाथियों की मदद से दो तेंदुआ को बाहर निकाल लिया गया है लेकिन, अभी भी एक तेंदुआ बाड़े में ही घुसा हुआ है. उसे निकालने की तैयारी कूनो प्रबंधन कर रहा है.

महिला स्व सहायता का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को जन्मदिन वाले दिन सिर्फ चीतों का वेलकम ही नहीं करेंगे बल्कि उनका एक और कार्यक्रम आयोजित किया गया है जो श्योपुर जिले में ही होगा. ये कार्यक्रम महिला स्व सहायता समूह का है. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन महिला स्व सहायता समूहों के लिए कोई बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं.

Tags: Madhya pradesh latest news, Sheopur news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.