Take a fresh look at your lifestyle.

जोधपुर में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात, सेना ने संभाला मोर्चा, लोगों को बांटा खाना

0 122

[ad_1]

हाइलाइट्स

जोधपुर में भारी बारिश के बाद रेलवे स्टेशन में भरा पानी
सेना के जवानों ने संभाला मोर्चा, लोगों तक पहुंचाया खाना
पानी के बीच घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया

Ranjan Dave

जोधपुर. राजस्थान के जोधपुर शहर में बारिश के बाद पूरा प्रशासन सड़कों पर उतर आया. बारिश के बाद शहर की निचली बस्तियां जलमग्र हो गई. बीजेएस के रूप नगर में कई मकान पानी में पूरी तरह डूब गए. राहत और बचाव के लिए सेना को उतरना पड़ा. सेना ने नांव के जरिए लोगों को राहत पहुंचाने के साथ सुरक्षित बाहर निकाला. जोधपुर जिले और तहसील स्तर पर 500 एमएम तक पानी बरस चुका है. भारी बारिश की वजह से जोधपुर में बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए है. सड़कों और रेल लाइन का संपर्क भी टूट चुका है. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर पानी भरा पड़ा है. पटरियां जलमग्र है.

जिला प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को लगाया गया है. जवान रेस्क्यू के साथ कई दिनों से घरों में फंसे लोगों को खाने का सामान भी पहुंचा रहे हैं. जोधपुर में सेना की 117 इंजीनियरिंग बटालियन के जवानों ने नाव के जरिए रेस्क्यू का काम शुरू किया है. जहां पंप के द्वारा पानी निकासी के प्रयास जारी है. वहीं दूसरी ओर 50 से 60 परिवारों में पानी दूध और सब्जी के साथ-साथ आवश्यक सामान भी सेना बोट के माध्यम से उपलब्ध कराने में जुटी है.

फंसे लोगों को स्कूल में किया गया शिफ्ट

इधर संभागीय आयुक्त कैलाशचंद्र मीणा ने अधिकारियों के साथ बासनी की डर्बी कॉलोनी का जायजा लिया. काफी लोगों को रात में ही रेस्क्यू कर बाहर निकाल कर नजदीक के स्कूल में शिफ्ट किया गया. वहीं जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता भी प्रतापनगर एसीपी प्रेम धणदे के साथ कायलाना, माचिया पार्क और सिद्धनाथ रोड पर पहुंचे. सुसाइड पाइंट पर गहन मंथन के साथ सुरक्षा व्यवस्था जांची. इन तीन दिनों में करीब 15 से ज्यादा जर्जर मकान गिर गए. जोधपुर-पाली हाईवे पर दो जगह सीवरेज धंस गई. शहर की दर्जनों कॉलोनियों जलमग्न हैं.
डर्बी कॉलोनी खाली करवाई, हॉस्टल भरभरा कर गिरा

शहर के बासनी स्थित डर्बी श्रमिक कॉलोनी को भी खाली करवा लिया गया है. कॉलोनी के लोगों को पास के स्कूलों में शिफ्ट किया गया है. बारिश की वजह से कमजोर इमारतें ढहने का सिलसिला भी चल रहा है. विजय चौक में किसान हॉस्टल का हिस्सा भरभरा कर गिर गया. गुरुवार सुबह हुए इस हादसे में कोई जन हानि नहीं हुई.

Jodhpur flood, jodhpur weather news, jodhpur rain news, heavy rain in jodhpur, jodhpur flood news, jodhpur flood photos, rajasthan weather news, rajasthan heavy rain alert, jodhpur heavy rain alert, jodhpur rain live news, rajasthan mausam news, jaipur weather news, जोधपुर मौसम, जोधपुर में बाढ़, जोधपुर में भारी बारिश, जोधपुर मौसम, जोधपुर मौसम की जानकारी, जोधपुर स्कूल बंद, राजस्थान समाचार, जोधपुर ताजा न्यूज

जोधपुर में बारिश की वजह से स्कूल बंद रहे. जोधपुर-बाड़मेर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. अब तक शहर में करीब 12 इंच पानी बरस चुका है.

ये भी पढ़ें:  राजस्थान में फिर मंत्रिमंडल पुनर्गठन की सुगबुगाहट! CM अशोक गहलोत करेंगे कामकाज का रिव्यू, पढ़ें डिटेल

बंद रहे स्कूलें, ट्रेने रद्द:
बरसात से उपजे हालात से जिले के गांवों और शहरी क्षेत्र में स्कूलें बंद रहे, जबकि जोधपुर-बाड़मेर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. शहर में करीब 12 इंच पानी बरस चुका है. तेज बारिश के बाद डर्बी व श्रमिक कॉलोनी में भैरव नाले का पानी घुसने से हालात विकट हो गए. जिला प्रशासन की ओर से कॉलोनी खाली करने के लिए मुनादी करवाई गई. यहां 400 लोग पानी में घिर गए थे. रात को ही रेस्क्यू कर टीम ने करीब 200 लोगों को पास के स्कूल में शिफ्ट किय. बुधवार रात पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृटि से मंडोर रोड स्थित जनता कॉलोनी के 20 परिवारों को मदरसे में शिफ्ट किया गया. सूरसागर के गेंवा गांव के 30 मकान पानी से घिर गए. यहां मड पंप लगाकर पानी खाली किया है.

Tags: Heavy rain alert, Jodhpur News, Rajasthan news, Weather news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.