Take a fresh look at your lifestyle.

राजस्थान का हाईटेक रेस्टोरेंट, हाथ धुलवाने से लेकर खाना परोसने का काम करते हैं रोबोट

0 88

[ad_1]

जोधपुर. डिजिटल भारत के सपने को साकार करने में अब एक और नया अध्याय जुड़ गया है. जोधपुर के जलजोग चौराहे पर एक नया रेस्टोरेंट आरम्भ हुआ है. ऑर्डर ने के लिए कोई वेटर नहीं बल्कि मेक इन इंडिया की थीम पर बने स्वदेशी रोबोट ऑर्डर लेते देखे जा सकते हैं. जोधपुर में अबतक का ऐसा पहला रेस्टोरेंट्स है जहां वेटर की जगह रोबोट ऑर्डर लेते और खाना सर्व करते दिखेंगे. प्रदेश में इसके अलावा जयपुर में रोबोटिक कैफे हैं लेकिन शैक्षणिक नगरी जोधपुर में ऐसा अब तक का पहला रेस्त्रां खुला है. बच्चों के साथ ही शहर के युवाओं में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. जोधपुर में खुले इस रोबोट वाले रेस्टोरेंट में शुरुआती दौर में पांच रोबोट रखे गए हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से बनाए गए यह रोबोट काफी तेज गति से कस्टमर को खाना सर्व करते हैं. पांच रोबोट में दो रोबोट कार्य कर रहे हैं जिन्हें बंटी और बबली के नाम से जाना जाता है. इन रोबोट की खासियत यह भी है कि यह ग्राहकों के सवालों का बखूबी जवाब भी देते हैं और ग्राहकों के हाथ धुलवाने के साथ ही टेबल पर ही बारकोड के द्वारा ऑर्डर भी लेते हैं. डिजिटल तकनीक के इस दौर में जोधपुर का यह रेस्टोरेंट शहर में काफी चर्चाओं में भी है.

यह कहना है रेस्त्रां ऑनर का
जोधपुर के जलजोग चौराहा पर स्थित रोबोटिक रेस्टोरेंट के मालिक शर्मा बताते हैं कि यह अब तक का जोधपुर में पहला स्टार्टअप है. जहां जोधपुर में मेक इन इंडिया 3:00 पर यह पहला कैफे बनाया है. जिसमें यह स्वदेशी रोबोट अपनी सेवाएं देंगे. उन्होंने बताया कि यह पूर्ण रूप से स्वदेशी है और यह रोबोट इस रेस्टोरेंट में अपनी सेवाएं देंगे.

इनका यह कहना
रोबोटिक रेस्टोरेंट में आए ग्राहक संतोष ने बताते हैं कि उन्होंने इस तरह का पहला रेस्टोरेंट शहर में देखा है. जहां वह आश्चर्यचकित हैं कि उनके टेबल पर बैठने पर खाना ऑर्डर करने से लेकर खाना सर्व करने व हाथ धुलवाने तक का काम रोबोट कर रहा है.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.