Take a fresh look at your lifestyle.

सुबह 4 बजे अफसरों के साथ बाबा रामदेव मंदिर पहुंचीं IAS टीना डाबी, विधि-विधान से की मंगला आरती

0 103

[ad_1]

श्रीकांत व्यास.

जैसलमेर. पश्चिमी राजस्थान सहित विश्वभर की आस्था कर केंद्र लोकदेवता बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अवतरण तिथि भादवा-शुक्ला द्वितीया के उपलक्ष्य में सोमवार को अलसुबह मंगला आरती के साथ 638वें रामदेवरा मेले का विधिवत रूप से शुभारम्भ हो गया. इस अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन किया गया. सौहार्द्र के प्रतीक इस मेले में लाखों श्रद्धालु आएंगे. जैसलमेर जिला कलक्टर टीना डाबी (IAS Tina Dabi) ने साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश देते हुए तड़के सुबह 4 बजे समाधि स्थल पहुंच गई और विधि विधान से पूजा-अर्चना की. उन्होंने यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुभकामनाएं दीं.

मंगला आरती के अवसर पर पुजारी पं. कमल किशोर छंगाणी ने अतिथियों से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा रामदेव जी की समाधि के दूध, दही, शहद, इत्र एवं पंचामृत से अभिषेक करवाया. बाबा को मेवा मिष्ठान एवं मिश्री का भोग लगाया गया. बाबा की समाधि पर नई चादर चढ़ाई गई एवं बाबा की भोग आरती की गई. अतिथियों ने बाबा की समाधि पर इत्र एवं प्रसाद चढ़ाया एवं समाधि पर चंवर ढुलाया तथा बाबा के अखण्ड जोत के दर्शन किए. अतिथियों को बाबा का प्रसाद दिया गया व पवित्र झारी का जल आचमन करवाया.

Udaipur: विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी लेकसिटी में मिला MDMA ड्रग्स और हथियारों का जखीरा, हड़कंप मचा

ईष्ट देव के दर्शन को रात्रि से ही लगीं कतारें
मंगला आरती के अवसर पर मंदिर के प्रमुख प्रवेश द्वार के खुलते ही बाबा के भक्तजन बाबा के जयकारे लगाते हुए बड़े उत्साह के साथ निज मंदिर में प्रवेश किया. अनेक श्रृद्धालुओं ने बाबा की बीज के अवसर पर अपने ईष्टदेव के दर्शन कर अपने आप को धन्य महसूस किया. श्रृद्धालुगण बाबा की अवतरण तिथि भादवासुदी बीज के अवसर पर ईष्ट देव के दर्शन करने के लिये रात्रि से ही बैरीकेटिंग के मध्य डेरा जमाए रखा था.

जिला कलक्टर ने लिया मेले की व्यवस्थाओं का जायजा
जिला कलक्टर टीना डाबी, पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत ने कतार में खड़े मेलार्थियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं मेले से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि वे बाबा के भक्तों को सुगमतापूर्वक दर्शन कराने की व्यवस्था करें और उमड़ी भीड को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रखें एवं सतत मॉनेटरिंग करते रहें. अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें एवं कतार में सफाई कर्मचारियों को तैनात रखकर नियमित रूप से सफाई करते रहें ताकि लम्बी कतारों के पास किसी प्रकार की गंदगी नहीं रहे.

राजस्थान सरकार ने जैसलमेर जिले के रामदेवरा तीर्थ के वार्षिक मेले में अन्य राज्यों से आने वाले यात्री वाहनों को टैक्स में छूट देने का निर्णय किया है. राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार, मोटर वाहन टैक्स एवं विशेष रोड टैक्स में यह छूट मेला अवधि 29 अगस्त, 2022 से 10 सितंबर, 2022 (कुल 13 दिन) तक रहेगी. इतिहासकारों के अनुसार, तंवर राजपूत एवं संत रामदेव ने रुणेचा गांव में 33 साल की उम्र में 1459 ईस्वी में समाधि ली थी. उन्हें भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है और हिंदू, मुस्लिम, जैन तथा सिख उनके अनुयायी हैं.

Tags: Baba ramdev, IAS Tina Dabi, Jaisalmer news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.