Take a fresh look at your lifestyle.

Chhattisgarh: किसान नहीं करा पा रहे फसल बीमा, सर्वर में आ रही त्रुटी, कलेक्टर को आवेदन देकर सुधार की मांग

0 105

[ad_1]

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. फसल बीमा कराने वाले पोर्टल में भूईया मेपिंग में त्रुटि बताई जा रही है. साथ ही सर्वर की भी समस्या सामने आ रही है. गांव के किसानों ने कलेक्टर को आवेदन देकर सुधार की मांग की है. क्योंकि फसल बीमा कराने के लिए 31 जुलाई आखिरी तारीख है.

जिसके चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है. मामला सेवा सहकारी समिति महराजपुर के अंतर्गत आने वाले ग्राम कांपा का है. जहां के किसान परेशान हैं. गांव में करीब 1200 एकड़ में धान, अरहर, सोयाबीन की फसल बोई गई है. जिनका नुकसान होने के डर से प्रधानमंत्री फसल बीमा कराना चाहते हैं. लेकिन ऑनलाईन पोर्टल में संबंधित ग्राम का ऑनलाईन मेपिंग नहीं सुधरा है.

जिसके चलते बीमा नहीं हो पा रहा है. यह ग्राम राजस्व निरीक्षक मंडल राजानवागांव के अंतर्गत आता है. जहां पटवारी हल्का नंबर 40 के भुईया मेपिंग में त्रुटिपूर्ण दिखा रहा है. साथ ही ऑनलाईन पोर्टल में सर्वर सही नहीं चलने के कारण फसल बीमा कर पाना संभव नहीं है. जिसमें सुधार किया जाना आवश्यक है.

कलेक्टर से लगाई मदद की गुहार
ग्रामीणों ने कलेक्टर से गुहार लगाई है कि फसल बीमा की अंतिम तारीख से पहले समस्या का समाधान किया जाए. 31 जुलाई के बाद फसल बीमा नहीं हो पाएगा. समय बहुत कम बचा है, अगर सुधार हो जाता है तो गांव के 1200 एकड़ में लगी फसल को सुरक्षा मिल जाएगी. जिससे किसानों को प्राकृतिक वजह से होने वाले नुकसान से राहत मिल सकती है. इसलिए अंतिम तारीख से पहले त्रुटि में सुधार कर फसल बीमा की प्रक्रिया पूरी कराई जाए. कलेक्टर ने किसानों को समधान का आश्वासन दिया है.

Tags: Chhattisgarh news, Kawardha news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.