Take a fresh look at your lifestyle.

MP: एक हजार लोगों ने की ई-फास्टिंग, मोबाइल-लैपटॉप को नहीं लगाएंगे हाथ

0 89

[ad_1]

रायसेन. समाज में स्मार्ट फोन के बढ़ते इस्तेमाल के बीच मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में जैन समुदाय के कुछ सदस्य यहां जारी पर्युषण पर्व के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इंटरनेट से दूर रहकर अब 24 घंटे का ‘डिजिटल उपवास’ कर रहे हैं. जैन समाज के एक स्थानीय नेता ने कहा कि इस अभ्यास के तहत समुदाय के लगभग एक हजार सदस्यों ने बुधवार सुबह राज्य की राजधानी से लगभग 120 किलोमीटर दूर बेगमगंज शहर के एक मंदिर में 24 घंटे के लिए अपने स्मार्टफोन जमा कर दिए.

पर्युषण पर्व जैन समुदाय द्वारा आत्म-शुद्धि, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक विकास के लिए प्रतिवर्ष मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है. समुदाय के सदस्य उपवास, पूजा एवं अन्य धार्मिक अनुष्ठान करके त्योहार में भाग लेते हैं. जैन समाज के एक स्थानीय नेता अक्षय जैन ने कहा, ‘‘लोग इंटरनेट के आदी हो गए हैं और लंबे समय तक हर रोज स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इंटरनेट के बिना डिजिटल उपवास या उपवास की पहल शुरू की गई, ताकि लोग इस लत से दूर रह सकें. डिजिटल उपवास के तहत लोगों ने अपने फोन बंद कर 24 घंटे इसे मंदिर में छोड़ दिए.’’

एक हजार लोग कर रहे उपवास
पार्षद एवं समुदाय के एक प्रमुख नेता अजय जैन ने कहा कि यह उपवास बुधवार सुबह शुरू हुआ और लगभग एक हजार लोग अभ्यास में भाग ले रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर सहित इंटरनेट के सभी साधनों से दूर रह रहे हैं. पर्युषण पर्व के मौजूदा उपवास के दौरान हमें कुछ पसंदीदा चीजों का त्याग करना होता है. इसलिए हमने 24 घंटे के लिए इंटरनेट का त्याग करने का फैसला किया.’’ उन्होंने कहा कि यह पहल भविष्य में भी जारी रह सकती है.

Tags: Mp news, Raisen news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.