Take a fresh look at your lifestyle.

MP: भोपाल में देर रात तक विसर्जितं हुईं मूर्तियां, सीएम शिवराज ने परिवार के साथ दी विघ्नकर्ता को विदाई

0 112

[ad_1]

भोपाल. मध्य प्रदेश में अनंत चतुर्दशी धूमधाम से मनाई गई. लोगों ने नम आखों से विघ्नकर्ता भगवान श्री गणेश को विदाई दी. राजधानी भोपाल में रात सवा आठ बजे परंपरागत चल समारोह निकला और देर रात तक चलता रहा. विसर्जन के लिए नगर निगम ने शहर में कई स्टॉल लगाए, जिस पर हजारों लोगों ने प्रतिमाएं सौंपी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी परिवार के साथ गणेश विसर्जन करने पहुंचे. गणेश विसर्जन देर रात तक जारी रहा. घाटों पर करीब 12 हजार प्रतिमाएं विसर्जित की गईं. सभी घाटों पर पुलिस, जिला प्रशासन और नगर निगम का अमला क्रेन के साथ मौजूद था.

भोपाल में 6 घाटों खटलापुरा, प्रेमपुरा, संत हिरदाराम नगर, बैरागढ़, हथाईखेड़ा डेम, शाहपुरा घाट पर पर कुंड तैयार किए गए. यहां 15 से ज्यादा अस्थायी विसर्जन कुंड भी तैयार किए गए. इनमें श्रद्धालुओं ने प्रतिमाओं का विसर्जन किया. घाटों के आसपास बैरिकेट्ड की व्यवस्था की गई. घाटों पर पूजन सामग्री के लिए भी दो अलग से कुंड तैयार किए गए. इनमें एक गीली और दूसरा सूखी पूजन सामग्री के लिए था. प्रेमपुरा घाट पर कंट्रोल रूम तैयार किया गया. एडिशनल डीसीपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि नगर निगम, राजस्व, पीडब्ल्यूडी पुलिस और बिजली विभाग की टीमें संयुक्त रूप से जुटी हुई हैं. बड़ी प्रतिमाओं का क्रेन से विसर्जन किया गया.

रात को लगाया गया अतिरिक्त फोर्स
गौरतलब है कि विसर्जन के लिए शुक्रवार रात को पुलिस का अतिरिक्त बल तैनात किया गया. रात में विसर्जन को लेकर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए. चौहान ने कहा कि चूंकि, रात के समय में ज्यादातर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है, इसलिए दुर्घटनाओं की संभावना भी ज्यादा ही रहती है. इसलिए रात के वक्त अतिरिक्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई. लाइफ जैकेट, लाइफ ट्यूब, रस्सी के साथ नगर निगम के कर्मचारी घाटों पर तैनात थे. तैराकों की भी घाटों पर ड्यूटी लगाई गई.

नगर निगम ने जगह-जगह की गाड़ियों की व्यवस्था
नगर निगम ने लालघाटी चौराहा, गांधीनगर, करोंद चौराहा, भवानी चौक, पीर गेट मंदिर, नादरा बस स्टैंड, 5 शाहपुरा चौराहा झील, सर्वधर्म चौराहा. अयोध्या बायपास चौराहा, प्रभात चौराहा, पुलिस कंट्रोल रूम, यातायात पार्क के सामने, बावड़ियां कलां के पास गाड़ियां खड़ी कर दीं. यहां पर आसपास के लोगों ने गणेश प्रतिमाओं को नगर निगम की गाड़ियों में रख दिया. इन प्रतिमाओं का भी घाटों पर विसर्जन हुआ.

Tags: Bhopal news, Mp news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.