Take a fresh look at your lifestyle.

टोंक में भारी बारिश: बनास नदी में पानी की आवक बढ़ी, 200 गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूटा

0 102

[ad_1]

हाइलाइट्स

टोंक के देवली में 118 एमएम बारिश हुई है
बीसलपुर बांध में भी पानी की जोरदार आवक हुई है

दौलत पारीक.

टोंक. राजस्थान के टोंक जिले में पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश (Heavy rain) से अब जनजीवन प्रभावित होने लग गया है. टोंक जिले की लाइफ लाइन कही जाने वाली बनास नदी (Banas River) में पानी का बहाव बढ़ने लग गया है. रविवार को सुबह नदी में बढ़े पानी के बहाव के कारण जिला मुख्यालय को करीब 150 से 200 गांवों और तीन तहसीलों को जोड़ने वाले गहलोद घाट की सड़क टूट गई. यहां अब नदी के दोनों छोर पर पुलिस बिठा दी गई ताकि कोई जान जोखिम में डालकर नदी नहीं पार सके. टोंक सहित जिलेभर में बरसात का असर बनास नदी पर सर्वाधिक दिखाई दिया है.

बनास नदी पार करने के लिए गहलोद घाट पर बनी ग्रेवल रोड रविवार को सुबह 11.30 बजे बाद टूट गई. गनीमत रही कि उस वक्त लोगों की आवाजाही नहीं थी. वरना बड़ा हादसा हो सकता था. गहलोद घाट की सड़क टूटने के बाद एएसपी सुभाषचंद मिश्रा मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. बाद में वहां एसडीआरएफ और सदर थाने की पुलिस तैनात कर दी गई. वहीं नदी के दूसरे छोर पर पीपलू थाने का पुलिस का जाब्ता लगाया गया है ताकि लोगों को नदी पार करने से रोका जा सके. अब इस रास्ते से टोंक आने वाले लोगों को 50-60 किलोमीटर लंबा चक्कर लगाकर आना पड़ेगा.

बीसलपुर बांध में आया 55 सेंटीमीटर पानी
वहीं दूसरी ओर बीसलपुर बांध में भी पिछले 48 घंटों में आधा मीटर से ज्यादा यानी 55 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है. इसी के साथ बीसलपुर बांध का जल स्तर 309.75 आरएल मीटर हो गया है. इस सीजन में मालपुरा क्षेत्र के भावलपुर केरवालिया बांध पर चादर चल गई है. टोंक जिले दो दिन से कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश का दौर चल रहा है.

देवली क्षेत्र में हुई 118 एमएम बारिश
रविवार को दोपहर तक बीते 24 घंटे में जिले में तेज बारिश हुई है. इस अवधि में जिलेभर में औसत 30.72 एमएम बारिश हुई है. इनमें सबसे ज्यादा बारिश 118 एमएम देवली क्षेत्र में हुई. इसके अलावा मालपुरा में 94 एमएम और दूनी में 37 एमएम बारिश दर्ज की गई है. टोंक में लगातार हो रही इस बारिश से अब जनजीवन पर खासा असर पड़ने लगा है.

Tags: Heavy raifall, Rajasthan news, Tonk news, Weather Report

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.