Take a fresh look at your lifestyle.

मध्य प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम…..

0 87

[ad_1]

जबलपुर. मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है. बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे. प्रदेश के उपभोक्ताओं को अब महंगी बिजली नहीं खरीदनी पड़ेगी. इसकी वजह ये बतायी जा रही है कि चूंकि बिजली कंपनियों ने विदेशी कोयला नहीं खरीदा है. इस वजह से अब बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे.

जबलपुर पहुंचे ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने ये राहत भरी खबर दी. उन्होंने कहा हमने  विदेशी कोयला नहीं खरीदा है. इसकी वजह से अब बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे. प्रमुख सचिव ने कहा हमने कोयले की उपलब्धता में ही बिजली उत्पादन जारी रखा. इसलिए विदेशी कोयले की जरूरत नहीं पड़ी. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में जब कोयले की भारी कमी आ रही थी तब सरकार ने विदेश से कोयला खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया.

8 गुना महंगी दर पर टेंडर
करीब सात लाख मीट्रिक टन कोयले के लिए 976 करोड़ रुपए का टेंडर जारी हुआ था. विदेशी कोयला खरीदने की सूचना आने के साथ ही यह बात तय हो गई थी कि अब प्रदेश में बिजली के दाम बढ़ेंगें. क्योंकि विदेशी कोयले की खरीदी में जो खर्च आता उसकी वसूली प्रदेश के उपभोक्ताओं से ही होती. माना जा रहा था कि अगर विदेशी कोयला आता है तो बिजली के दाम में 40 पैसे प्रति यूनिट तक की बढ़ोतरी हो सकती थी. अभी जितनी दर पर कोयला खरीदा जा रहा है उसकी तुलना में तकरीबन 8 गुना महंगी दर पर यह टेंडर जारी किया गया था.

अब प्रमुख सचिव संजय दुबे के बयान के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि मध्य प्रदेश में विदेशी कोयले नहीं खरीदा जाएगा और इससे प्रदेश के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है.

Tags: Electricity prices, Madhya pradesh latest news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.