Take a fresh look at your lifestyle.

Indian Railway: ओखा-नाथद्वारा और अजमेर-संतरागांछी ट्रेन फिर से होंगी शुरू, देखें पूरा शेड्यूल

0 115

[ad_1]

जयपुर. ओखा से नाथद्वारा (Okha to Nathdwara) और अजमेर से संतरागांछी (Ajmer to Santraganchi) के बीच ट्रेन से सफर करने वाली रेलयात्रियों के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे जोन से अच्छी खबर सामने आई है. इन 4 रेलवे स्टेशन के बीच पहले साप्ताहिक ट्रेनें चला करती थी लेकिन बाद में इन्हें बंद कर दिया गया था. इसके कारण इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को दूसरी गाड़ियों का सहारा लेना पड़ रहा था. लेकिन अब यात्रियों की संख्या ज्यादा होने और मांग बढ़ने की वजह से इन ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा रहा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे पर पिछले एक साल में यात्रियों का दबाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है. रेलवे काफी कोशिशें कर रहा है कि यात्रियों को आरामदायक सफर मिल सके लेकिन उसकी सभी कोशिशें ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही है. इन्हीं प्रयासों के तहत ओखा से नाथद्वारा और अजमेर से संतरागांछी के बीच पहले चलने वाली ट्रेनों को अब फिर से शुरू किया जा रहा है. ये ट्रेनें साप्ताहिक होंगी और अतिरिक्त यात्रीभार को इनके जरिये मैनेज करने का प्रयास किया जायेगा.

गाड़ी संख्या 19575/19576 ओखा-नाथद्वारा-ओखा साप्ताहिक
गाड़ी संख्या 19575 ओखा-नाथद्वारा साप्ताहिक ट्रेन आगामी 10 अगस्त से अगले आदेशों तक संचालित होगी. ओखा से यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार को सुबह 8.20 बजे रवाना होकर अगले दिन सुब 6.30 बजे नाथद्वारा पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 19576 नाथद्वारा-ओखा साप्ताहिक ट्रेन 11 अगस्त से संचालित होगी. यह भी आगामी आदेशों तक जारी रहेगी. यह नाथद्वारा से प्रत्येक गुरुवार को रात 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन शाम को 6.55 बजे ओखा पहुंचेगी. यह ट्रेन बीच में द्वारका, खंभालिया, जामनगर, हापा, राजकोट, वांकानेर, सुरेन्द्र नगर, अहमदाबाद, नदियाड, आणंद, छायापुरी, दाहोद, रतलाम, मन्दसौर, नीमच, चित्तौड़गढ और मावली स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

गाड़ी संख्या 18009/18010 संतरागांछी-अजमेर-संतरागांछी साप्ताहिक
गाड़ी संख्या 18009 संतरागांछी-अजमेर साप्ताहिक ट्रेन 5 अगस्त से शुरू होकर अगले आदेशों तक संचालित होगी. यह संतरागांछी से प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर 1 बजे रवाना होकर रविवार को सुबह 4.55 बजे अजमेर पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 18010 अजमेर-संतरागांछी साप्ताहिक ट्रेन 7 अगस्त से शुरू होगी. यह भी अगले आदेशों तक अजमेर से प्रत्येक रविवार को रात को 11.30 बजे रवाना होकर मंगलवार को दोपहर में 2.30 बजे संतरागांछी पहुंचेगी. यह ट्रेन रास्ते में खड़गपुर, टाटानगर, मुरी, बरकांकाना, टोरी, डाल्टनगंज, गरवारोड, चौपन, सिंगरौली, कटनी मुरवाड़ा, दमोह, सागर, मुंगौली, अशोक नगर, गुना, बारां, कोटा, चंदेरिया और भीलवाड़ा स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

बीस से ज्यादा स्टेशन को आपस में कनेक्ट करती हैं ये ट्रेनें
ये दोनों ट्रेनें मुख्य स्टेशनों के अलावा कम से कम बीस से ज्यादा स्टेशन को आपस में कनेक्ट करती हैं. इन बीस रेलवे स्टेशनों का यात्रीभार इन दोनों ट्रेनों में आसानी से रिजर्वेशन करवा सकेगा. हालांकि इन ट्रेनों को अभी तक स्थाई तौर पर चलाने का फैसला नहीं लिया गया है लेकिन ये अगले आदेशों तक जारी रहेंगी. अगर इन ट्रेनों में यात्रीभार निरंतर बना रहता है तो इन्हें नियमित भी किया जा सकता है.

Tags: Ajmer news, Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan news, Train, Udaipur news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.