Take a fresh look at your lifestyle.

Video: घात लगाकर शिकार को निगल जाता है रॉक पाइथन, 13 फीट लंबे अजगर को देख भागे किसान

0 97

[ad_1]

हाइलाइट्स

13 फीट लंबे और 35 किलो वजनी पाइथन को वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.
पाइथन यानी अजगर बिना जहर वाले सांप होते हैं, ये अपने शिकार को घात लगाकर दबोचकर निगल जाते हैं.

करौली. आप अपनी धुन में कहीं जा रहे हों; या फिर किसी काम में लगे हों… और अचानक सामने मुंह बाए कोई विशाल अजगर दिख जाए तो आपका क्या हाल होगा? जाहिर है एकबारगी पसीने छूट जाएंगे और डर के मारे पांव कांपने लगेंगे. कुछ ऐसा ही दृश्य राजस्थान के करौली में देखने को मिला जब बाजरे की फसल काट रहे किसानों ने अचानक अपने सामने 13 फीट लंबा रॉक पाइथन देखा. लोगों ने शोर मचाया और क्षेत्र में अजगर दिखने की सूचना से सनसनी फैल गई. बड़ी संख्या में मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. हालांकि, इस 13 फीट लंबे और 35 किलो वजनी पाइथन को वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.

सर्प मित्र नीरज प्रजापत ने बताया कि श्रीमहावीरजी के पास स्थित आरेज गांव के खेतों में बाजरे की कटाई कर रहे किसानों को एक अजगर दिखाई दिया. बहुत लंबा अजगर को देख कर खेतों मे काम रहे किसान डर गए और फसल कटाई का काम छोड़ कर खेत से बाहर आ गए. बाद में किसानों ने सर्प-मित्र नीरज प्रजापत और वन विभाग की टीम को खेत में अजगर दिखने की जानकारी दी.

सूचना पर सर्प-मित्र और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तथा कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को खेत से रेस्क्यू किया. इस दौरान अजगर को देखने बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए. नीरज प्रजापत ने मौके पर जमा लोगों को अजगर के बारे में जानकारी दी और उनमें व्याप्त डर को निकालने का प्रयास किया. बाद में वन विभाग की टीम ने अजगर को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.

नीरज प्रजापत ने बताया कि अजगर 13 फीट से अधिक लंबा था, जिसका वजन लगभग 35 किलो के आसपास था. उन्होंने बताया कि अजगर बिना जहर वाले सांप होते हैं, जो अपने शिकार को घात लगाकर दबोच कर निगल जाते हैं. यहां यह भी बता दें कि सर्प मित्र नीरज प्रजापत पिछले 2 वर्षों से क्षेत्र में सांपों को पकड़ कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

Tags: Karauli news, Python Viral Video, Rajasthan News Update

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.