Take a fresh look at your lifestyle.

एयरलाइन स्टाफ ने ‘Ballast’ को सुना ‘Blast’, फिर भोपाल एयरपोर्ट पर ऐसे मचा हड़कंप

0 101

[ad_1]

भोपाल: मध्य प्रदेश के भोपाल एयरपोर्ट पर उस वक्त अचानक हड़कंप मच गया, जब एक एयरलाइन स्टाफ ने गलती से ‘बालास्ट’ (Ballast) को ‘ब्लास्ट’ (Blast) सुन लिया. अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि एयरलाइन की महिला कर्मचारी ने गलती से ‘बालास्ट’ को ‘ब्लास्ट’ समझ लिया, जिसके बाद राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अचानक सुरक्षा खतरा का माहौल बन गया. इस अफरा-तफरी वाली स्थिति को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं और एयरपोर्ट पर इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया.

एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा कि यह घटना गुरुवार सुबह की है, जब भोपाल से आगरा जाने वाली फ्लाइट के सिलसिले में पूछताछ को लेकर एक कॉल आई थी. एयरपोर्ट के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि सुबह 9.25 बजे इंडिगो के टिकट काउंटर पर आगरा के लिए उड़ान संख्या 6E-7931 में पूछताछ करने के लिए एक शख्स ने कॉल किया था, जिसने बालास्ट शब्द का यूज किया. इंडिगो की महिला स्टाफ ने बालास्ट को ब्लास्ट समझ लिया. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों से लेकर अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई. तुरंत बीएटीसी यानी बम खतरा मूल्यांकन समिति को बुलाया गया और जांच शुरू की गई.

एयरपोर्ट के एक्टिंग डायरेक्टर अमृत मिंज ने कहा कि जैसे ही एयरपोर्ट पर इमरजेंसी की घोषणा हुई, सभी सिक्योरिटी सिस्टम एक्टिवेट हो गए. उन्होंने बताया कि जैसे ही टायर किलर्स के इमरजेंसी स्विच को एक्टिवेट किया गया, एयरपोर्ट पर आने-जाने वाली गाड़ियों में से एक गाड़ी इसकी चपेट में आ गई. एयरपोर्ट मैनेजमेंट ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की वजह से होने वाली असुविधा और नुकसान के लिए खेद जताया.

दरअसल, बालास्ट एक वजनी वस्तु की तरह होता है, जिसमें रेत, मिट्टी या पत्थर भरे रहते हैं. अक्सर पर्याप्त संख्या में पैसेंजर न होने की स्थिति में फ्लाइट में उड़ान के दौरान संतुलन बनाए रखने के लिए बालास्ट का उपयोग किया जाता है. इस विमान में भी पर्याप्त संख्या में पैसेंजर नहीं थे, इसी वजह से इसमें बालास्ट लगाने का फोन था. एक एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा कि महिला कर्मचारी हाल ही में काम पर आई है, इसलिए वह बालास्ट और ब्लास्ट के बीच अंतर को नहीं समझ पाई और इसकी वजह से भ्रम पैदा हुआ. उन्होंने कहा कि कॉल गुड़गांव से आई थी.

Tags: Bhopal news, Madhya pradesh news

[ad_2]

Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.